Blog Post Ranking In Google,पोस्ट रैंकिंग प्राप्त करने के 6 तरीके #seo #new #tips

Blog Post Ranking In Google,पोस्ट रैंकिंग प्राप्त करने के 6 तरीके

यह कई व्यवसाय मालिकों द्वारा सामना की जाने वाली समस्या है। मालिक सामग्री बनाने में इतना समय और पैसा लगाता है, फिर जब उसे कोई कर्षण नहीं मिलता है तो वे निराश हो जाते हैं।

मैं बिल्कुल आपकी तरह हूँ, एक ब्लॉगर/व्यवसाय का स्वामी जो मेरे ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहता है। मैंने अतीत में इससे संघर्ष किया है। पिछले एक साल से मैं अपने भुगतान ब्लॉग पर जोर दे रहा हूं । मैं इसमें काफी समय और पैसा लगा रहा हूं। पिछले 12 महीनों में मैंने इसे 10k अद्वितीय से 1 मिलियन से अधिक अद्वितीय तक ले लिया है। मैंने रास्ते में कुछ चीजें सीखी हैं।


यह पोस्ट कुछ अतिरिक्त कर्षण देने और बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक लाने के लिए मैंने अपने ब्लॉग पर लागू किए गए छह चरणों पर ध्यान देगा।

1. खोजशब्द अनुसंधान


जबकि कीवर्ड नहीं हैं काफी के रूप में महत्वपूर्ण के रूप में वे करते थे, वे अभी भी एसईओ का एक आवश्यक तत्व हैं। कुछ बुनियादी खोजशब्द अनुसंधान करने से आपको उन खोजशब्दों को खोजने में मदद मिलेगी जिन्हें आपका लक्षित बाजार खोज रहा है, और ऐसे शब्द जिनके लिए आपके पास रैंकिंग का मौका है।

गूगल कीवर्ड टूल पोकेमॉन
Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करते हुए, उच्च-प्रासंगिक कीवर्ड की तलाश करें, जिन्हें अच्छी संख्या में खोजें और प्रतिस्पर्धा के निम्न स्तर मिलते हैं 

अपने पसंदीदा खोजशब्द अनुसंधान उपकरण (जैसे Google खोजशब्द योजनाकार , KeywordTool.io या SEO Book के खोजशब्द उपकरण ) का उपयोग करके, उन संभावित खोजशब्दों की एक सूची संकलित करें जिन्हें आप लक्षित कर सकते हैं। विशेष रूप से, लंबे वाक्यांश (3+ शब्द) देखें जो आपके व्यवसाय के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हैं, लेकिन वे बहुत प्रतिस्पर्धी नहीं लगते हैं।


सामान्य तौर पर, अपनी पोस्ट के लिए एक मुख्य विषय चुनना बेहतर होता है , बजाय इसके कि आप उस विषय को समझने में मदद करने वाले विभिन्न शब्दों और वाक्यांशों को चुनें। केवल एक या दो खोजशब्दों को चुनना और फिर उनका बार-बार उपयोग करना बेहतर है। यह अभ्यास आपकी रैंकिंग को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

एक बार जब आप कुछ संभावित वाक्यांश चुन लेते हैं, तो Google पर जाएँ और उन खोजशब्दों को खोजें। प्रतियोगिता कैसी दिखती है? क्या वे बड़ी, प्रसिद्ध साइटें हैं? या वे छोटे ब्लॉग हैं जिन्हें आप संभावित रूप से पछाड़ सकते हैं? जब भी संभव हो, खोजशब्दों के साथ जाएं, जिनके लिए आपके पास अल्पावधि में रैंकिंग का अच्छा मौका है।

इसे एक व्यवसाय के रूप में कैसे करें, इस पर एक मार्गदर्शिका यहां दी गई है ।

2. ऑन-पेज एसईओ
ऑन-पेज एसईओ का सबसे महत्वपूर्ण पहलू केवल आपके चुने हुए कीवर्ड का उपयोग आपके पोस्ट के रणनीतिक क्षेत्रों में करना है। Yoast SEO या All in One SEO Pack जैसा प्लगइन इसमें मदद कर सकता है।


आपके कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थान आपके हैं:

शीर्षक टैग
यूआरएल (उदाहरण के लिए, www.yourdomain.com/your-keywords-here)
हैडर टैग (H2, H3, आदि)
ऑल्ट इमेज टैग और इमेज कैप्शन (जहां प्रासंगिक हो)
आपकी पूरी सामग्री

फिर से, याद रखें कि किसी सटीक कीवर्ड के बजाय किसी विषय को लक्षित करना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google उस पृष्ठ के संपूर्ण संदर्भ के आधार पर किसी पृष्ठ के विषय का निर्धारण करने में बेहतर हो गया है । यही कारण है कि विभिन्न प्रासंगिक शब्दों और वाक्यांशों को खोजना और उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

3. ऐसा प्रारूप चुनें जिसमें लिंक और शेयर प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका हो
शोध से पता चला है कि कुछ ब्लॉग पोस्ट प्रारूपों में अधिक लिंक और सामाजिक शेयर प्राप्त करने की प्रवृत्ति होती है। हम जानते हैं कि लिंक और शेयर दोनों ही रैंकिंग में सुधार की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करते हैं।

बज़सुमो और मोज़ के शोध के अनुसार , सामग्री-प्रकार जो आमतौर पर सबसे लोकप्रिय साबित होते हैं, वे हैं "राय बनाने, वर्तमान विषयों पर आधिकारिक सामग्री या अच्छी तरह से शोधित और प्रमाणित सामग्री।"

Moz: सामग्री प्रकार जो सबसे अधिक लिंक और शेयर प्राप्त करते हैं


दूसरे शब्दों में, ब्लॉग पोस्ट जो किसी मुद्दे पर एक मजबूत पक्ष लेते हैं, ब्लॉग जो गहराई से हैं और जो ठोस शोध पर आधारित हैं, वे सबसे अधिक लिंक और शेयर प्राप्त करते हैं।

ब्लॉग पोस्ट प्रारूपों के संदर्भ में , सूची पोस्ट, "क्यों" पोस्ट और "कैसे करें" पोस्ट सबसे अच्छा करते हैं, सूची पोस्ट सबसे अधिक लिंक और समग्र शेयर उत्पन्न करते हैं (उदाहरण के लिए, "अपना पहला ग्राहक प्राप्त करने के शीर्ष 10 तरीके") .

4. शब्द गणना
सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई सटीक, "इष्टतम" शब्द गणना नहीं है। बेहद छोटी सामग्री (जैसे, 50 शब्द) को 1,000-शब्द ब्लॉग पोस्ट को पछाड़ने के लिए जाना जाता है, जो यह बताता है कि अगर इसे अच्छी तरह से लिखा गया है तो कोई भी लंबाई काम कर सकती है।

उस ने कहा, शोध से पता चला है कि उच्च-रैंकिंग वाले पद लंबे और अधिक गहराई में होते हैं। उदाहरण के लिए, सर्चमेट्रिक्स ने पाया कि शीर्ष 10 पृष्ठों में औसतन 1,285 शब्द थे। दूसरी ओर, serpIQ ने 1,500 शब्दों को एक अच्छी लक्ष्य लंबाई के रूप में पाया है।

आपकी सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना अधिक महत्वपूर्ण है। अपने आप से पूछें, "क्या यह सामग्री इस विशिष्ट विषय को कवर करने का सर्वोत्तम संभव काम करती है?"

Google के जॉन म्यूएलर ने पुष्टि की है कि कोई न्यूनतम लंबाई नहीं है, और यह गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। वह लिखते हैं , " कोई न्यूनतम लंबाई नहीं है, और एक दिन में आपको पोस्ट करने के लिए लेखों की न्यूनतम संख्या नहीं है, और न ही किसी वेबसाइट पर पृष्ठों की न्यूनतम संख्या। ज्यादातर मामलों में, गुणवत्ता मात्रा से बेहतर है। हमारे एल्गोरिदम स्पष्ट रूप से उन वेबसाइटों को खोजने और अनुशंसा करने का प्रयास करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता, अद्वितीय और आकर्षक सामग्री प्रदान करती हैं। अपनी साइट को निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री से न भरें, इसके बजाय यह सुनिश्चित करने पर काम करें कि आपकी साइट अपनी तरह की सबसे अच्छी है।"


यहां एक सामग्री विपणन मार्गदर्शिका है जिसे मैंने आपके लिए सबसे अच्छा तरीका जानने में मदद करने के लिए एक साथ रखा है।

5. सोशल मीडिया पर इसका प्रचार करें
दुर्भाग्य से, शोध हमें बताता है कि अधिकांश सामग्री को कभी भी ऑनलाइन अधिक कर्षण नहीं मिलता है। एक कारण यह हो सकता है कि कई व्यवसाय मालिकों के पास अपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने और वितरित करने के लिए कोई योजना नहीं है।

फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट जॉन रैम्पटन

अपनी पोस्ट देखने का एक सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करें। यह मानते हुए कि आपने पहले ही विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने दर्शकों का निर्माण कर लिया है, आपको अपनी पोस्ट अपने प्रशंसकों और अनुयायियों के साथ साझा करनी चाहिए। यदि आपके पास अभी तक कोई ऑडियंस नहीं है, तो आप अधिक क्लिक-थ्रू प्राप्त करने और अपना अनुयायी आधार बनाने के लिए कुछ सस्ते सामाजिक विज्ञापनों में निवेश कर सकते हैं।

उद्योग फेसबुक या लिंक्डइन समूह और ऑनलाइन फ़ोरम भी आपकी पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन स्थान हो सकते हैं। समूह की प्रचार नीतियों के बारे में स्पष्ट रहें ताकि आप आत्म-प्रचार के लिए परेशानी में न पड़ें।

6. अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक प्राप्त करें
Google में अपने ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग प्राप्त करने का अंतिम चरण उस पोस्ट के लिंक बनाना है। जबकि अधिकांश व्यवसाय स्वामी अपने होम पेज और अन्य उच्च-मूल्य वाले पृष्ठों के लिंक प्राप्त करने में समय व्यतीत करते हैं, कई विशिष्ट पोस्ट के लिंक बनाना भूल जाते हैं।

जब तक आपके ब्लॉग पोस्ट अत्यंत उपयोगी, व्यावहारिक और/या अद्वितीय न हों, तब तक इन अत्यधिक लक्षित लिंक प्राप्त करना कठिन हो सकता है। हालाँकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप "लिंक योग्य" सामग्री बनाते हैं, तो आप अन्य ब्लॉगर्स और पत्रकारों से स्वाभाविक रूप से लिंक जमा करने का सबसे अच्छा मौका देते हैं।

कुछ अन्य तरीकों से आप ये लिंक प्राप्त कर सकते हैं:

अपनी साइट पर अपने ब्लॉग पोस्ट से आंतरिक रूप से लिंक करना।

जब आप अन्य साइटों पर अतिथि पोस्ट करते हैं तो अपने ब्लॉग पोस्ट से लिंक करना।
ब्लॉगर्स और पत्रकारों को उनके लिए प्रासंगिक विशिष्ट पोस्ट के बारे में बताना। शोध-समर्थित पोस्ट इसके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, खासकर यदि आप अपना मूल शोध शामिल करते हैं।
निष्कर्ष
ब्लॉग पोस्ट बनाना महंगा और समय लेने वाला हो सकता है। यदि आप समय और धन का निवेश करने जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे पोस्ट लंबे समय तक ट्रैफ़िक और विचारों को बढ़ाते रहें। उपरोक्त रणनीतियों में मदद करनी चाहिए!


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